12/2/16

फेसबुक इतिहास

मार्क एलियट ज़ुकेरबर्ग (अंग्रेज़ी: Mark Elliot Zuckerburg, जन्म मई 14, 1984) एक अमेरिकेन उद्यमी और सामाजिक नेट्वोर्किंग साईट फेसबुक के सह-स्थापना के लिए प्रसिद्ध व्यक्ति हैं। ज़ुकेरबर्ग ने फेसबुक की सह- स्थापना अपने सह-विद्यार्थियों डस्टिन मोस्कोवित्ज़, एडुँर्दो सवेरिन और क्रिस हुग्हेस के साथ मिलकर की थी जब वे सब मेंहार्वर्ड में नियमित रूप से जा रहे थे।



अनुक्रम [छुपाएँ]

1) प्रारंभिक जीवन
2) फेसबुक
2.1 स्थापना
2.2 कैलिफोर्निया को स्थलांतर
2.3 समाचार फ़ीड
2.4 फेसबुक मंच
2.5 फेसबुक बीकन
2.6 कनेक्ट्यु विवाद
2.7 फेसबुक में मैक्रोसोफ्ट का निवेश
2.8 चलचित्र
3)  ग्रंथ सूची
4) पुरस्कार
5) उल्लेख
6) बाह्य संपर्क


प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

ज़ुकेरबर्ग विएत प्लेन्स, न्यूयोर्क में एक यहूदी[2] कुटुंब में पैदा हुआ और दोब्ब्स फेर्री, न्यूयोर्क में बड़ा हुआ। उसने प्रोग्रम्मिंग शुरू कर दिया जब वह मिडिल स्कूल में था। पहले से ही, ज़ुकेरबर्ग कंप्यूटर प्रोग्राम विकसित करने में मज़ा ले रहा था, विशेष रूप से संचार उपकरण और खेलों. फिलिप्स एक्सेटर अकादेमी में भाग लेने से पहले, मार्क ०अर्द्स्लेय हाई स्कूल में स्कूल गया था "हाई स्कूल में, वह शास्त्रीय संगीत में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। उसका स्थानांतर फिलिप्स एक्सेटर अकादेमी में हुआ जब वह[3]लेटिन में तल्लीन हुआ। अपने पिता के ऑफिस के कर्मचारियों के सम्बन्ध मदद के लिए[3] उसने एक प्रोग्राम भी बनाया;उसने एक खेल रिस्क का संस्करण और सिनाप्स नामक एक संगीत वादक बनाया जो सुनने वाले की आदतों को सीखने के लिए कृत्रिम बुद्धि का इस्तेमाल करता. मैक्रोसोफ्ट और येओएल ने सिनाप्स को खरीदने और ज़ुकेरबर्ग को शांमिल करने की कोशिश की, लेकिन उसने हार्वर्ड विश्वविद्यालय जाने का निश्चय किया, जहाँ वह एक[4] यहूदी बिरादरी,अल्फा एप्सिलोन में भर्ति हुआ। वह कॉलेज में, महान कविता जैसे[3]द लिअड से पंक्तियों पड़ने के लिए जाना जाता था।

फेसबुक

2008 में रोबेर्ट स्कोबल के साथ ज़ुकेरबर्ग (राईट).

स्थापना

ज़ुकेरबर्ग ने अपने हार्वर्ड छात्रालय के कमरे से फेब्रुअरी 4, 2004 को फेसबुक का प्रारंभ किया। फेसबुक का विचार उसे अपने फिलिप्स एक्सेटर अकादेमी के दिनों से, जैसे अधिक कालेजों और स्कूलों, वार्षिक छात्र निर्देशिका सभी विद्यार्थियों, संकाय और स्टाफ के हेद्शोट तस्वीरों के साथ प्रकाशन करने की लम्बे समय की परंपरा से परिचित हुआ था "फेसबुक ." जैसे कॉलेज में, ज़ुकेरबर्ग की फेसबुक "हार्वर्ड थिंग ", शुरू हुआ, तब ज़ुकेरबर्ग ने फेसबुक को अन्य स्कूलों में प्रसार करने का निश्चय किया और अपने रूममेट डस्टिन मोस्कोवित्ज़ के मदद से समर्थन प्राप्त किया। उन्होंने पहले उसे स्टानफोर्ड, डार्टमाउथ कोलम्बिया, कोर्नेल और येल में प्रसार किया, और[5][6][7] हार्वर्ड के सामाजिक संपर्कों के साथ अन्य स्कूलों में प्रसार किया।

कैलिफोर्निया को स्थलांतर

ज़ुकेरबर्ग मोस्कोवित्ज़ और अन्य दोस्तों के साथ पालो आल्टो, कैलिफ़ोर्निया चले गए। उन्होंने एक छोटा सा घर पट्टे पर लिया जो उनका पहला ऑफिस करके उपयुक्त हुआ। ग्रीष्म काल में, ज़ुकेरबर्ग पीटर थिएल से मिले जिसने उनके कंपनी में पूँजी लगाया. उनका पहला ऑफिस उन्हें 2004 के ग्रीष्म कल में मिला। ज़ुकेरबर्ग के अनुसार, समूह ने पतझड़ के समय में हार्वर्ड वापस जाने का फैसला किया अंत में कैलिफोर्निया में रुकने का निश्चय किया। आज के तारिक तक, वह विद्यार्थी बनके कॉलेज वापस नहीं आया।

समाचार फ़ीड[संपादित करें]

सितम्बर 5, 2006 को, फेसबुक ने समाचार फीड प्रारंभ किया, अपने मित्र साईट पे क्या कर रहे थे दिखने का एक उतपादन. ज़ुकेरबर्ग की टीका की गयी जैसे क़ि[weasel words]कईयों ने समाचार फीड अनावश्यक और साइबर्सटाकिंग का एक वस्तु की भांति दिखा .

फेसबुक मंच

मई 24, 2007, ज़ुकेरबर्ग ने एक फेसबुक प्लेटफोर्म की घोषणा की, प्रोग्रम्मेर्स के लिए एक विकास मंच फेसबुक में सामाजिक आवेदनों के उत्पन्न के लिए. इस घोषणा ने विकासक समुदाय में बहुत उत्साह पैदा किया। सप्ताहों के अन्दर, कई अनुप्रयोगों का निर्माण किया गया और कुछ में पहले से लाखों उपयोगकर्ताओं थे। आज, फेसबुक प्लेटफार्म के लिए दुनिया में 800,000 से अधिक निर्माणकर्ताओं के आवेदन पत्र है।

जुलाई 23, 2008 को, ज़ुकेरबर्ग ने फेसबुक कनेक्ट, उपयोगकर्ताओं के लिए एक फेसबुक मंच के संस्करण की घोषणा की।

फेसबुक बीकन

नवम्बर 6, 2007 को, ज़ुकेरबर्ग ने लॉस एंजिल्स में एक समारोह में एक नई सामाजिक विज्ञापन प्रणाली की घोषणा की। नए प्रोग्राम का एक हिस्सा, बीकन नामक, लोगों को अपने फेसबुक दोस्तों के साथ अन्य साइटों पर अपने ब्राउज़िंग गतिविधियों के आधार पर जानकारी बांटने का संभव हुआ। एक ईबे विक्रेता, उदाहरण के लिए, अपने दोस्तों को अपने आप से फेसबुक समाचार फीड द्वारा उनके पास क्या विक्री के लिए है यह जानकारी हो सकती जैसे वे वस्तुओं की सूचि देते.

वह प्रोग्राम गोपनीयता समूहों और व्यक्तिगत उपयोगकर्ताओं दोनों से भारी गोपनीयता चिंताओं के अधीन आ गया। ज़ुकेरबर्ग और फेसबुक सरोकारों को जल्दी से जवाब देने में असमर्थ रहे और डिसेम्बर 5, 2007 को ज़ुकेरबर्ग अंततः[8] फेसबुक पर एक ब्लॉग पोस्ट लिखकर बीकन के साथ मुद्दों के लिए जिम्मेदारी लिया और उपयोगकर्ताओं के लिए इस सेवा से बाहर आने का एक आसान तरीका उपलब्ध कर दिया है

कनेक्ट्यु विवाद

हार्वर्ड के छात्र कैमरॉन विन्क्लेवोस, टायलर विन्क्लेवोस और दिव्य नरेंद्र ने ज़ुकेरबर्ग पर धोके से उन्हें विश्वास दिलाने का आरोप किया कि वह हार्वर्ड कनेक्शन.कॉम (जो बाद में कनेक्ट्यु कहा गया).नाम का एक सामाजिक नेटवर्क साईट बनाने में मदद करेगा.[9] उन्होंने 2004 में एक मुकद्दमा दायर किया लेकिन मार्च 28, 2007 को प्रतिकूल प्रभाव के बिना बर्खास्त किया गया। उसके बाद यह जल्द ही बोस्टन में अमेरिका के जिला न्यायालय में रिफैल किया गया और[10] जुलाई 25, 2007 को एक प्रारम्बिक सुनवाई निर्धारित किया गया। सुनवाई में न्यायाधीश ने कनेक्टयू को बताया कि शिकायत के कई भाग सही तरह से प्लेड नहीं किये थे और उन्हें पर्याप्त के लिए एक संशोधित शिकायत रिफैल करने की क्षमता दे दी। जून 25, 2008, को मुकद्दमे का सुनवाई हुआ और फेसबुक $65 मिलियन का[11] समझौता देने पर राज़ी हुआ।

मुकद्दमा के भाग के रूप में, नवंबर 2007 में, गोपनीय अदालत दस्तावेज हार्वर्ड के पूर्व छात्र कि पत्रिका 02138 वेबसाइट पर पोस्ट किये गए। उसमे ज़ुकेरबर्ग का सामाजिक सुरक्षा नंबर, अपने माता पिता के घर का पता और अपनी प्रेमिका के पते शामिल थे। फेसबुक ने दस्तावेज प्राप्त करने के लिए file किया, लेकिन न्यायाधीश ने[12]02138 के पक्ष में फैसला सुनाया.{

फेसबुक में मैक्रोसोफ्ट का निवेश

अक्टूबर 24, 2007 को, फेसबुक . ईन्क . ने मैक्रोसोफ्ट कार्पोरेशन को 1.6% खुंट की हिस्सेदारी $240 मिलियन के लिए बेचकर, ऑनलाइन खोज के नेता गूगल Inc. से एक प्रतियोगिता का प्रस्ताव ख़ारिज कि.यह संकेत करता है कि फेसबुक का बाज़ार मूल्य बिक्री के समय में $15 अरब का था। माइक्रोसॉफ्ट के एक सॉफ्टवेर आधुनिक एक्स्बोक्स 360 खेल कंसोल उपलब्द किए गए जो फेसबुक, ट्विट्टर और[13] लास्ट .एफएम का प्रोत्साहन बढाता..

चलचित्र

मार्क ज़ुकेरबर्ग और फेसबुक के परिवेश के रचनाकारों पर आधारित एक फिल्म, सामाजिक नेटवर्क कहा जाता है। इन्हेँ भविष्य का बिल गेटस भी कहा जाता है। ये बचपन से कुछ नया करना चाहते थे , यह वर्तमान के 2010 में प्रदर्शन के लिए तैयार है और स्टार्स जेस्से इसेन्बेर्ग और जस्टिन तिम्बेर्लाके.

ग्रंथ सूची

.योगेश छाबरिया, ' हप्पिओनैर सीएसएच द क्रेश (1}. सीएनबीसी - नेटवर्क 18. आई एस बी एन 978-81-906479-5-3 - 2009

पुरस्कार

मात्र 26 वर्षीय मार्क ज्युकर बर्ग को अमरीकी पत्रिका टाइम ने 2010 का पर्सन आफ द ईयर घोषित किया है, सी लिंडबर्ग (1927) के बाद सबसे युवा व्यक्ति है।

No comments: